NFT क्या है, और ये कैसे काम करता है ? (What is NFT ?)

सार – NFT , जिसे Non Fungible Token (एनएफटी) के रूप में जाना जाता है, ये क्रिप्टोग्राफिक संपत्ति ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं और इनमें unique identification codes और Metadata हैं जो उन्हें एक दूसरे से अलग करते हैं। इस तरह के टोकन का उपयोग वास्तविक दुनिया की संपत्ति जैसे artwork और real state के लिए प्लेसहोल्डर के रूप में किया जा सकता है।

What is NFT ?

Non Fungible Token, जिन्हें आमतौर पर एनएफटी के रूप में जाना जाता है, Unique cryptographic tokens हैं जो एक ब्लॉकचेन पर मौजूद होते हैं और जिन्हें दोहराया नहीं जा सकता है – एक unique identification codes और metadata वाले।

एनएफटी communicators या information टोकन की तरह कार्य करते हैं, लेकिन बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, एनएफटी mutually interchangeable नहीं हैं और न ही बदले जा सकते हैं। एनएफटी के advocate का दावा है कि एनएफटी public certificate of authenticity या proof of ownership प्रदान करते हैं, लेकिन एनएफटी द्वारा बताए गए कानूनी अधिकार अनिश्चित हो सकते हैं। एनएफटी के अनुरोध, जैसा कि ब्लॉकचैन में बताया गया है, की कोई inherent legal अर्थ नहीं है और इससे associated digital files पर अन्य legal rights प्रदान नहीं करता है।

What is NFT

2021 में, NFT की बिक्री की मात्रा लगभग $25 बिलियन के निशान को छू गई। फेसबुक और Nike जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां कई स्टार्टअप के साथ NFT पर दांव लगा रही हैं।

एक Non Fungible Token (एनएफटी) मूल रूप से एक डिजिटल संपत्ति है या इसे एक cryptographic tokens कहा जा सकता है जिसमें एक unique identification codes और metadata होता है जो इसे एक fungible token से अलग करता है। क्रिप्टोकरेंसी की तरह, उनका समान मूल्यों पर व्यापार या आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है। fungible tokens और crypto के बीच का अंतर यह है कि क्रिप्टो बिल्कुल समान हैं और इसलिए, commercial transactions के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Tokenizing tangible assets को चिह्नित करने के परिणामस्वरूप, उन्हें खरीदने, बेचने और व्यापार करने का एक अधिक कुशल तरीका विकसित किया गया है, साथ ही धोखाधड़ी में कमी आई है। इसके अलावा, एनएफटी का उपयोग व्यक्तियों के संपत्ति और पहचान के अधिकारों को represent करने के लिए किया जा सकता है।

How NFT Works ?

एनएफटी ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करते हैं। प्रत्येक एनएफटी में अपने different applications के कारण कई अलग-अलग अनुप्रयोगों की क्षमता होती है। डिजिटल एसेट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म Realstate और Artwork जैसी physical assets का डिजिटल प्रतिनिधित्व करने के लिए एक आदर्श माध्यम है। बिचौलियों को हटाने और कलाकारों को दर्शकों से जोड़ने के अलावा, एनएफटी identity management platforms के रूप में भी काम कर सकते हैं क्योंकि वे ब्लॉकचेन पर बने हैं। एनएफटी बिचौलियों को हटा सकते हैं, लेनदेन को अधिक कुशल बना सकते हैं और नए बाजार बना सकते हैं।

यह भी पढ़े : Metaverse क्या है और यह कैसे काम करता है ?

कई क्रिप्टो-ट्रेडिंग enthusiasts और art collectors एनएफटी का उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग डिजिटल सामग्री, gaming items , investment collateral और Domain Names के लिए किया जा सकता है।

शॉन मेंडेस, जैक डोर्सी और स्नूप डॉग जैसी कई मशहूर हस्तियों ने एनएफटी में रुचि ली है। Unique memories और कलाकृति जारी करने के अलावा, वे securitized NFTs जारी कर रहे हैं।

2014 के बाद से, एनएफटी आसपास रहे हैं, लेकिन अब वे कई कारणों से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि Crypto Fungible है, जिसका अर्थ है कि इसे किसी अन्य क्रिप्टो के लिए ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है।

चूंकि एनएफटी आसानी से डिजिटल वस्तुओं से बनाया जाता है, इसमें tangible and intangible items दोनों तरह के आइटम शामिल होते हैं जिनमें संगीत, ट्वीट्स, जीआईएफ, कला, डिजाइनर वस्तुएं शामिल होती हैं।

ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने NFT के रूप में अपना पहला ट्वीट $2.9 मिलियन से अधिक में बेचा।

क्रिप्टो उत्पाद और एनएफटी अनियमित हैं और अत्यधिक जोखिम भरे हो सकते हैं। There may be no regulatory recourse for any loss from such transactions.

आज हमने NFT के बारे में आपको बताया !! आपको जानकारी केसी लगी हमें जरुर बताना और रोजाना Online Earning के बारे में जानकारी लेने के लिए आप मेरे youtube Channel RAJAT UPADHYAY को भी SUBSCRIBE कर सकते है और मेरे इस Blog ko भी SUBSCRIBE कर सकते है आपको समय समय पर मेरी तरफ से FREE में सुजाव और इसी तरह के FREE कोर्स मिलते रहेगे !!!

3 thoughts on “NFT क्या है, और ये कैसे काम करता है ? (What is NFT ?)”

Leave a Comment